Dainik Athah

मेरठ: बारूद के ढेर पर बैठा है रोहटा कई टन विस्फोटक सामग्री स्टाॅक करके रखी गई

मेरठ: पटाखों के इस जखीरे में एक चिंगारी पूरे गांव को तबाह कर सकती है। आतिशबाजी गुपचुप बाजार में खपाने की तैयारी

अथाह संवददाता, मेरठ। सरधना, एक ओर जहां सुप्रीम कोर्ट एनजीटी ने एनसीआर क्षेत्र में पटाखे की बिक्री पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है तो वहीं दूसरी ओर रोहटा में अभी भी भारी मात्रा में पटाखों का अवैध जखीरा इकट्ठा किया गया है। पटाखों के इस जखीरे में एक चिंगारी पूरे गांव को तबाह कर सकती है। रोहटा में अभी भी एक गोदाम में कई टन बारूद के पटाखे और आतिशबाजी बिक्री के लिए स्टॉक करके रखी गई है। जिसे चुपचाप क्षेत्र में खपाने की तैयारी कर ली गई है।

भले ही एनजीटी व सुप्रीम कोर्ट ने पूरे एनसीआर क्षेत्र में पोलूशन के चलते पटाखों की फोड़ने और बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया होलेकिन बावजूद रोक के कान फोडू आतिशबाजी के लिए लोग लगातार पटाखों के बनाने और बिक्री का काम बदस्तूर जारी रखे हुए हैं।

रोहटा गांव में ही अकेले एक गोदाम में कई टन बारूद के पटाखे दीपावली पर प्रदूषण फैलाने के लिए तैयारी में रखे गए हैं। बताया गया कि यहां एक बड़े व्यापारी ने मेन रोड पर गोदाम में भारी मात्रा में कई टन आज बारूद की आतिशबाजी स्टॉक करके बिक्री के लिए रखी है। हालांकि बताया गया है कि व्यापारी के पास 1200 बारूद का लाइसेंस है।

मेरठ

लेकिन बावजूद इसके तमाम मानक नियम कायदे ताक पर रखकय लाइसेंस की आड़ में भारी मात्रा में अवैध रूप से आतिशबाजी स्टॉप करके रखी गई है। जिसे क्षेत्र में खपाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। हालांकि पिछले वर्ष भी इस व्यापारी के यहां क्राइम ब्रांच थाने पुलिस ने छापा मारकर दस लाख रूपये की आतिशबाजी अवैध रूप से बरामद की थी।

लेकिन इस बार जहां एनजीटी व सुप्रीम कोर्ट आतिशबाजी के खिलाफ सख्त है तो देखने वाली बात होगी कि स्थानीय जिला प्रशासन व पुलिस इन प्रतिबंधित पटाखों की बिक्री यहां से होने देती है या नहीं।

हालांकि संबंध में एसडीएम सदर संदीप भागिया से बात की गई तो उन्होंने बताया कि व्यापारी के पास 12 कुंटल का लाइसेंस मौजूद है और जो पटाखे स्टॉक कर के रखे गए हैं वह पोलूशन फ्री बताए गए हैं।लेकिन बावजूद इसके उन्होंने यह भी बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर पटाखे की बिक्री किसी हाल में भी नहीं होने दी जाएगी।

जबकि सूत्रों का दावा है कि  व्यापारी इन पटाखों को बाजार में खपाने की पूरी तैयारी में गुपचुप तरीके से लगे हुआ है। वहीं दूसरी ओर स्थानीय पुलिस का कहना है कि प्रतिबंधित पटाखे किसी हाल भी क्षेत्र में फोड़ने नहीं दिए जाएंगे।

वही इंस्पेक्टर उपेंद्र सिंह ने यह भी बताया कि सीओ सरधना आर पी शाही व एसडीएम सदर संदीप भागिया ने व्यापारी के गोदाम पर जाकर मौके पर निरीक्षण किया था और वहां प्रतिबंधित पटाखे नहीं पाए गए थे।

लेकिन बावजूद उसके अफसरों के आदेश का पालन कराया जाएगा और पटाखों की बिक्री किसी सूरत में नहीं होने दी जाएगी। दूसरी ओर स्थानीय लोगों ने भारी मात्रा में स्टॉक करके रखी गई आतिशबाजी को लेकर पूरे गांव के बारूद के ढेर पर बैठाए जाने को लेकर खतरा जताया है।

मेरठ——–मेरठ——-मेरठ——-मेरठ——-मेरठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *